CIBIL Score New Rule: सिबिल स्कोर प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कई बार देखा गया है कि ग्राहकों को सिबिल स्कोर की शिकायत होती है।
ग्राहकों के हित में ऐसी शिकायतों का निपटारा करने के लिए हाल ही में आरबीआई ने नए नियम जारी किए हैं इसके तहत ग्राहकों को मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है आइए जानते हैं आरबीआई के नए नियमों के बारे में।
आजकल सिबिल स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हो गया है और इसे लेकर सतर्क रहना आवश्यक है कई बार खुद की लापरवाही के वजह से सिबिल स्कोर खराब हो जाता है इसके अलावा, बैंक भी कई बार गलती कर देती है और सिबिल स्कोर खराब हो जाता है।
अगर यह बैंक की गलती के कारण सिबिल स्कोर खराब होता है, तो ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आरबीआई के नए नियमों के तहत बैंक को अपनी गलती के लिए ग्राहक को हर दिन के हिसाब से मुआवजा देना होगा।
बैंक को देना पड़ेगा इतना मुआवजा
यदि किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर खराब होता है, तो उसे लोन प्राप्त करने में कठिनाई होती है इसके विपरीत, जब स्कोर सही होता है, तो बैंक आसानी से लोन प्रदान कर देता है।
इसलिए, हर व्यक्ति के लिए एक सही सिबिल स्कोर होना आवश्यक है सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, और सामान्यतः 750 या इससे अधिक का स्कोर सही माना जाता है।
आपको नियमित रूप से अपने सिबिल स्कोर की जानकारी लेनी चाहिए कभी-कभी, बैंक द्वारा ग्राहक की गलत क्रेडिट रिपोर्ट सिबिल एजेंसी को भेजी जाती है ऐसी स्थिति में, बैंक को अपनी गलती सुधारने के लिए एक निश्चित समय दिया जाएगा, और निर्धारित समय के भीतर गलती को ठीक करने के लिए बैंक को ग्राहक को प्रतिदिन ₹100 का जुर्माना देना होगा।
आरबीआई ने कही यह बात
भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से कहा गया है कि कोई भी बैंक या फिर क्रेडिट संस्थान अगर गलती से ग्राहक की गलत क्रेडिट रिपोर्ट भेजता है।
तो उसे रिपोर्ट को सही करने में 30 दिन का समय दिया जाएगा अगर बैंक 30 दिनों के भीतर गलती ठीक नहीं करता, तो ग्राहक को देरी किए गए हर दिन के हिसाब से मुआवजा देना पड़ेगा, जो ₹100 प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज होगा।
कई बार शिकायतें भी सामने आती हैं कि बैंक की ओर से किसी ग्राहक के लोन के बकाया से जुड़ी गलत जानकारी रिपोर्ट में अपडेट कर दी जाती है इसके बाद लोन लेने वाले को इसे सुधारने में लंबा समय लग जाता है।
ऐसी स्थिति में परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आरबीआई ने ग्राहकों की समस्या को खत्म करने के लिए बैंकों के लिए नए नियम बनाए हैं।
इतने दिन में सही करके भेजनी होगी सिबिल रिपोर्ट
बैंक की तरफ से अगर किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट में गलती होती है और ग्राहक शिकायत करता है, तो बैंक के पास 21 कैलेंडर दिनों का समय होगा यह समय सीमा बैंक को क्रेडिट रिपोर्ट सही करके क्रेडिट कंफर्मेशन कंपनी को भेजने के लिए दी जाएगी अगर बैंक समय पर गलती ठीक नहीं करता, तो बैंक को मुआवजा देना होगा।
लागू हो गए हैं ये नए नियम
आरबीआई द्वारा पिछले वर्ष ये नियम जारी किए गए थे और 26 अक्टूबर 2024 को इन नियमों को लागू किया गया है आरबीआई के दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया गया है।
कि किसी भी बैंक या एनबीएफसी को जब भी किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करनी हो, तो उन्हें संबंधित ग्राहक को एसएमएस या ईमेल के माध्यम से इसकी सूचना अवश्य देनी होगी।
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